Facebook SDK

Few Basics of English

Few Basics of English (अंग्रेज़ी की कुछ मूल बातें 18 / 400

आइए, अंग्रेज़ी के Basics की थोड़ा और जानकारी लें। इस चैप्टर के अन्त में दिये गये छोटे-2 शब्दों के समूहों को भी अच्छी तरह याद कर लीजिए आपको इनका महत्व आने वाले चैप्टर्स को समझते वक्त महसूस होगा।

Sentences (वाक्य)

शहर भाषा में कुछ भी कहने या लिखने के लिए शब्दों के समूहों का प्रयोग होता है। शब्दों का वह समूह जिसमें किसी बात का भाव पूर्णत स्पष्ट हो, उसे वाक्य कहते हैं। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि वाक्य वे हैं जिनसे सुनने वाले को पूर्ण संदेश का पता चल पाये। In every language, there is a need of group of words to communicate. Such group of words that communicate a complete message is called a sentence.

मान लीजिए आपने मुझसे पूछा "क्या ऑफिस जाओगे?”, मैंने उत्तर दिया "नहीं", आप समझ गये कि मैं ऑफिस नहीं जाऊँगा। आपका प्रश्न “क्या ऑफिस जाओगे?" भी एक वाक्य है और मेरा उत्तर "नहीं" भी एक वाक्य है। ये बात अलग है कि मेरा वाक्य सिर्फ एक शब्द से बना है. कई शब्दों से नहीं महत्वपूर्ण यह नहीं कि वाक्य में शब्द कितने हैं. महत्वपूर्ण यह है कि कहे गये वाक्य द्वारा दिया गया संदेश पर्याप्त है या नहीं अगर आप ध्यान से सोचें तो मेरे कहने का तात्पर्य स्पष्ट था कि "मैं ऑफिस नहीं जाऊँगा" इसलिए मेरा वाक्य पूर्ण व पर्याप्त है।

Sentence Types:

वाक्यों को उनके भाव व अर्थ के आधार पर निम्नलिखित 4 वर्गों में वर्गीकृत किया जाता है On the basis of their sense & meaning, sentences are classified in following 4 categories –

1. Assertive or Declarative Sentences ( स्वीकारात्मक या कथात्मक वाक्य):

ऐसे वाक्यों में कुछ बताया जाता है या किसी बात का वर्णन होता है कोई भी बात चाहे वो एक तथ्य हो या एक सोच । Such sentences state a fact, opinion or idea.

उदाहरण (Example): 

1. Ayansh is my son. 
2. Aman is not at home.
3. Arnavi doesn't go to school.
4. Mom scolds me.

(अयांश मेरा बेटा है ।)

(अमन घर पर नहीं है।)

( अरनवी स्कूल नहीं जाती है।)

(मम्मी जी मुझे डाँटती हैं ।)

ऊपर दिये गये सभी वाक्यों में कुछ बताया गया है अर्थात किसी बात का वर्णन है। आम बोलचाल में सबसे अधिक जो वाक्य प्रयोग किये जाते हैं वे इसी वर्ग के होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ